शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स | शेयर मार्केट टिप्स 2021

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स

हेलो दोस्तों, आज हम जानेंगे कि कैसे आप किसी भी स्टॉक में अगर लंबे समय तक इन्वेस्टमेंट करते हैं तो किस प्रकार से आपका पैसा बढ़ता जाता है और आखिर में एक लंबे समय बाद आपको करोड़पति बनने से कोई रोक नहीं पाता. इस आर्टिकल में आपको स्टॉक मार्केट में कुछ गलतियों को ना करने की भी गाइड मिलने वाली है.
आज हम किसी एक स्टॉक के बारे में बात नहीं करने वाले हैं परंतु एक स्टॉक चुनकर हम उदाहरण जैसे उसको समझेंगे.

आपने तो एक कहावत सुनी होगी जो बत्ती नहीं चलाता है रोशनी नहीं वह पाता है. उस के माध्यम से मैं आपको यह समझाना चाहता हूं कुछ लोग डेरिंग करके बत्ती चलाते हैं और अच्छे-अच्छे स्टॉक्स मैं पैसा निवेश करते हैं और कुछ लोग बत्ती नहीं जलाकर बहुत जल्दी अमीर बनने की कोशिश करते हैं और उसके कारण छोटे-मोटे पेनिस टॉप खरीद कर अपना पोर्टफोलियो को हर वक्त लॉस में देखते रहते हैं.

चलिए बात करते हैं एक स्टॉक के बारे में जिसका नाम है Yasho Industries Ltd, यह एक केमिकल सेक्टर की कंपनी है.
नीचे दिए गए चार्ट में आप देख सकते हैं कि इसका शेयर प्राइस 1 जनवरी 2021 में मात्रा ₹140 था, जो कि आज की डेट में देखा जाए तो वह बढ़कर लगभग ₹1300 हो चुका है. इससे हमें यह देखने को मिल रहा है कि अगर हम अच्छे कंपनी में अपना पैसा निवेश करते हैं कोई लंबी अवधि के लिए तो हमारा पैसा 100% से भी ज्यादा बढ़ने की काबिलियत रखता है.

मान लीजिए आप किसी भी 15 कंपनी का जो कि अच्छी और बड़ी कंपनी हो उसका पोर्टफोलियो बनाया और उसमें से 5 कंपनी लॉस में चलने लगी और आपका पैसा उसमें डूब गया परंतु बाकी 10 कंपनी जो अच्छी प्रॉफिट मेकिंग कंपनी होंगी उन्हें 10 में निवेश किया हुआ पैसा आपको भरपूर रिटर्न देगा और करोड़पति बना कर छोड़ेगा.

आपको याद होगा बचपन में जब स्कूल में कोई अध्यापक आप लोगों को होमवर्क करने के लिए देता था अगर उस होमवर्क को जो जो बच्चा ध्यान शेखर में पढ़ता था और पूरा करके आता था वही बच्चा अच्छे नंबर लाता था कुछ इसी प्रकार हम आपको अच्छे कंपनी के बारे में भरपूर जानकारी देते हैं और यदि आपने उस जानकारी को थोड़ा और डिटेल्स में जानने की थोड़ी सी भी कोशिश करते हैं तो आप उस कंपनी के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं इसका फायदा यह होगा कि हर वक्त आप अच्छे कंपनियों में ही पैसा निवेश करेंगे.

स्टॉक मार्केट की सबसे बड़ी गलती:

आप हर वक्त भगवान को यही मांगते होंगे की है भगवान मेरे निवेश किए हुए पैसों को इतना ज्यादा कर लीजिए कि मैं बहुत जल्द एक करोड़पति बन जाऊं परंतु जब भगवान आपके पैसे को पढ़ाने की समय में आपके पोर्टफोलियो में देखते हैं तो वह कंपनी आपके पोर्टफोलियो में होता ही नहीं है, इससे मैं यह कहना चाह रहा हूं कुछ टाइम ऐसा आता है कंपनी के बारे में कुछ नेगेटिव खबर आ जाती है या फिर कुछ ऐसा कारण से कंपनी की चेयर थोड़ी बहुत नीचे चली जाती है और आप उस समय वह शेयर बेच देते हैं.

मेरा कहने का यह मतलब है कि आपने तो सुना होगा कि बंद घड़ी का भी एक दिन आता है कुछ उसी प्रकार हर्ष यार का कभी ना कभी एक दिन आता है और उस कुछ दिनों में वह स्टॉक इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि पिछले कुछ वर्षों में वह जितना नहीं बढ़ा रहा था वह कुछ उस चंद दिनों में बढ़ जाता है.
किसी भी शेर को अगर हम लंबी अवधि के लिए रखें तो वह निश्चित रूप से बढ़ने की क्षमता रखता है परंतु वह शेयर एक अच्छे कंपनी का होना चाहिए जिसके बिजनेस मॉडल में आपको भरोसा हो किया आगे जाकर अच्छा प्रॉफिटेबल कंपनी होने वाला है.

कुछ दिन पहले की बात करते हैं आपको तो पता ही होगा राकेश झुनझुनवाला जी नेट टाइटन कंपनी में बहुत सारा पैसा निवेश क्या हुआ है अगर वह कोरोना के समय पर जब शेयर मार्केट डाउन में था टाइटन के सभी शेयर बेच देते हैं तो आज की डेट पर जब टाइटन शेयर अपने ऑल टाइम है में है उसका फायदा उठा पाते क्या? बात इससे क्लियर हो जाती है कि अगर आप अच्छे कंपनी में पैसा निवेश किए हैं एक लंबी अवधि के लिए तो आपको हंड्रेड परसेंट गारंटी है कि आपका पैसा जरूर से जरूर बढ़ेगा ही बढ़ेगा.

ALSO READ:

बात कर लेते हैं और एक शेयर की आईआरसीटीसी आपने तो देख ही लिया होगा कि आईआरसीटीसी किस प्रकार से अभी कुछ दिनों पहले पढ़ रहा था लेकिन जब वह एक रेंज में ट्रेड कर रहा था तब उस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया और अब जब वह बढ़कर 6000 के करीब आ चुका है सब यही बोलते हैं काश मैंने यह शेयर उस समय खरीद लिया होता तो आज मेरे पास बहुत सारे पैसे होते हैं.

पहले तो आप ही अपने आप से पूछिए कि आप लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं या फिर शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं, मैं आपसे यह पूछ रहा हूं क्योंकि सोच लीजिए जिसने आईआरसीटीसी को 1280 1400 बीच लिया होगा और दो हजार होते हैं करीब 30 40 परसेंट के रिटर्न में बेच दिया होगा वह आज जब आईआरसीटीसी का शेयर 6000 में देखता होगा उसको कितना गिल्टी फील होता रहेगा.

Conclusion:

ज्यादा हम घूम फिर कर आपको यह नहीं बताना चाहते मैं डायरेक्ट डायरेक्ट आपको यही बताना चाहता हूं कि आप हर वक्त अच्छे कंपनी की तलाश में ढूंढते रहे और लिस्ट कर दीजिए कि मुझे इन 10 से 15 कंपनी में एक लंबे समय तक पैसा निवेश करते रहना है और एक ऐसा टाइम आएगा आप हमको याद कीजिएगा कि मैंने सही कहा था आप अपने आप को करोड़पति बनता देख नहीं रह पाएंगे.
तो बात यही है कि हर वक्त आप अच्छी कंपनियां चुने चाहे जो भी हो जाए आपने जिस अवधि के लिए उन शेयर्स को रखने की सोचती है इतने दिन तक आप उस शेयर करें चाहे वह सिर्फ कितने भी कम ना हो जाए क्योंकि कंपनी अच्छी है तो वह शेयर्स कभी ना कभी किसी ना किसी बुल रन में जरूर बहुत तेजी से बढ़ेंगे और आपको करोड़पति बनाएंगे.

आशा करते हैं हमारी एडवाइस आपको अच्छी लगी होगी आप इसे आप मानेंगे तो हमारा यह आश्वासन है आपसे आपका पैसा आपको बहुत सारा पैसा बना कर देगा.
हमारे blog को सब्सक्राइब कीजिए और आने वाली कई सारे आर्टिकल्स को पढ़ना मिस नहीं कीजिएगा.

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स | शेयर मार्केट टिप्स 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to top